Thursday, April 26, 2018

मेंटेनेंस के अभाव में दिलीप बिल्डकॉन सड़क के उड़ने लगे परखच्चे (मामला ज़िले के क्योटी से कलवारी वाया लालगांव-भठवा-हिनौती सड़क मार्ग का)

दिनांक 26 अप्रैल 2018, स्थान - लालगांव/भठवा, रीवा मप्र 

(कैथा, रीवा-मप्र, शिवानन्द द्विवेदी)

   अभी पिछले दो वर्ष पहले ही दिलीप बिल्डकॉन प्राइवेट कंपनी लिमिटेड द्वारा बनाई गई क्योटी से कलवारी वाया लालगांव-भठवा टू लेन एमपीआरडीसी सड़क के परखच्चे उड़ने लगे हैं. इस सड़क में डैमेज तो काफी समय से बताए जा रहे हैं लेकिन ज्यादातर ओवरलोडेड वाहनों की वजह से समस्या का होना बताया गया था. ओवरआल सड़क की स्थिति अब तक ठीक ठाक थी।

    एक लंबे अरसे से यह देखा जा रहा है की इस टू लेन सड़क के किनारों पर डाली हुई मोरम वाहनों की ट्रैफिक और साथ ही पानी के वहाब की वजह से कट गई है जिससे हर स्थान पर किनारों पर गड्ढेनुमा आकृतियां बन रही हैं. जिस प्रकार से किसी भी नई सड़क में किनारों में मोरम और गिट्टी का सपोर्ट होता है उस प्रकार इस सड़क में नही बचा है. पहले पहल तो किनारों पर मोरम डाली हुई थी लेकिन अब बहाब की वजह से कट चुकी है जिसके कारण क्योटी से लेकर कलवारी तक हर स्थान पर सड़क के किनारे यह समस्या देखी जा रही है.

    अभी दिनांक 26 अप्रैल को सामाजिक कार्यकर्ता शिवानन्द द्विवेदी द्वारा इस विषय को गंभीरता से लेते हुए शिसवा, भठवा, हिनौती, कलवारी, लालगांव, डाढ़, भलुहई और अन्य स्थानों का सर्वे किया गया और पाया गया की यदि समय रहते इस पर ध्यान नही दिया गया तो वर्ष 2018 की बरसात और मानसून का सीजन आते आते यह कटाव का दायरा आगे बढ़कर सड़क को बीचोंबीच से नुकसान पहुचा देगा. 

एमपीआरडीसी दिलीप बिल्डकॉन प्राइवेट लिमिटेड को जल्दी जारी करे नोटिस 

    इस विषय को गंभीरता से लेते हुए एमपीआरडीसी अर्थात मध्य प्रदेश रोड डेवलपमेन्ट कारपोरेशन द्वारा तत्काल सड़क निर्माता कंपनी दिलीप बिल्डकॉन प्राइवेट कंपनी लिमिटेड को नोटिस जारी किया जाना चाहिए और उनको याद दिलाया जाना चाहिए की इस सड़क की गारंटी 10 वर्ष की बतायी गई थी अतः इसको दुरुस्त किया जाना चाहिए. अमूमन देखा जाए तो यह सड़क रीवा ज़िले में पिछले कुछ वर्षों में किसी भी कंपनी द्वारा बनाई गयी टू लेन सड़कों में सबसे मजबूत है क्योंकि इसका अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है की आज दो वर्ष का समय व्यतीत होने पर भी क्योटी से कलवारी वाया लालगांव-भठवा सड़क मार्ग रिमार्केबल तरीके से तो छतिग्रस्त नही हुआ है. इसमे अब तक ज्यादातर किनारों में कटाव ही देखा गया है. डाढ़ आदि ग्रामों में निश्चित ही यह सड़क बीचोंबीच फट रही है अतः यह भी ध्यान दिया जाना आवश्यक हो जाता है. इस सड़क के बनते ही ओवरलोडेड ट्रैफिक का आवागमन प्रारम्भ हो गया था जिसकी समय समय पर शिकायतें भी कीं गई थी. परंतु ओवरलोडेड ट्रैफिक कभी बन्द नही हुआ है. अभी भी दिन और विशेषतौर पर रात में सतना से इलाहाबाद की तरफ जाने वाले ज्यादातर ओवरलोडेड ट्रक इसी रास्ते से गुजरते हैं. जानकारों से पता चला की मनगवां और रायपुर कर्चुलियान के बीच टोलप्लाजा में टैक्स बचाने के लिए भी भारी वाहन वाले इस रास्ते से गुजरते हैं.

    यदि तुलनात्मक तौर पर देखा जाए तो जहां टू लेन क्योटी से कलवारी वाया लालगांव-हिनौती सड़क अभी भी बेहतर स्थिति में है वहीं फोर लेन सड़क मनगवां से चाकघाट जहां जहां बन कर कम्पलीट हुई है वहां वहां साल भर पहले ही बुरी तरह से उखड़ चुकी है जबकि बजट के हिसाब से भी देखा जाए तो फोर लेन सड़क का वजट टू लेन से ज्यादा होता है. वैसे यह भी भलीभांति विदित है की दोनो ही मार्गों को बनाने का कार्य दिलीप बिल्डकॉन प्राइवेट कंपनी लिमिटेड को ही मिला था तो जहां मनगवां से चाकघाट मार्ग टॉपबर्थ कंपनी द्वारा दिलीप बिल्डकॉन को पेट्टी कॉन्ट्रैक्ट में मिला था वहीं क्योटी से कलवारी वाया लालगांव-हिनौती सड़क मार्ग सीधे दिलीप बिल्डकॉन कम्पनी ने अपने कॉन्ट्रैक्ट में लिया था.

बरसात के पहले मेंटेनेंस नही हुआ तो पूरी सड़क होगी छतिग्रस्त

    यदि क्योटी से कलवारी वाया लालगांव-हिनौती सड़क मार्ग का मेंटेनेंस इस बरसात के पहले नही किया गया और विशेषतौर पर किनारों में हो रहे कटाव को रोकने के लिए पर्याप्त मोरम और गिट्टी नही डाला गया तो इस मानसून सीजन 2018 तक इस गड़क मार्ग में भारी छति हो सकती है और आज बेरोकटोक होने वाला आवागमन प्रभावित होने लगेगा साथ ही पूरी सड़क बदहाल होने के आम जनता के टैक्स का पैसा बर्बाद होगा. और यदि अभी समय रहते इस सड़क मार्ग को दिलीप बिल्डकॉन द्वारा मेंटेनेंस कर दिया गया तो जहां एक तरफ सड़क की मजबूती बढ़ जाएगी वहीं दूसरी तरफ़ आम जनता को भी काफी राहत मिलेगी. आखिर अच्छी सड़क, मकान, स्वक्छ पेयजल, और बिजली की उपलब्धता होना आज हर एक भारतीय नागरिक का मानवाधिकार जो है और इस मानवाधिकार की रक्षा करना हर एक देश की लोकतांत्रिक सरकार का वैधानिक दायित्व है.

जब इस संदर्भ में बड़े मुश्किल से जिम्मेदारों के नंबर नेट से ढूंढकर इनसे बात की गयी तो देखिए इनके क्या जबाब थे।

  मैं आपको मोबाइल फ़ोन पर इनसे बात की ऑडियो फ़ाइल ही भेजे दे रहा हूँ।
   
1) पीए मैनेजिंग डायरेक्टर एम पी आर डी सी के बोल - "आप एम डी साहब से बात नही कर सकते मैं आपको एक अन्य नंबर बताती हूँ जिस पर सम्पर्क करें और मेंटेनेंस संबंधी बात बता दें। मेंटेनेंस का कार्य चीफ इंजीनियर आलोक चतुर्वेदी देखते हैं" 
संपर्क 0755 276 5217

2) आलोक चतुर्वेदी, चीफ इंजीनियर और मेन्टेनेन्स इन चार्ज एम पी आर डी सी भोपाल -"आपको हमारा नंबर किसने दिया, ठीक है यदि आपको हमारा नंबर नेट से मिला है तो वहीं पर नीचे एक अन्य नंबर ललित कुमार दुबे का देखिए। ए डी बी का काम मेंटेनेंस का काम एल के दुबे ही देखते हैं। मैं नही देख रहा हूँ।" मोबाइल 9425111725

3) ललित कुमार दुबे, इन चार्ज चीफ इंजीनियर, ए डी बी भोपाल एम पी आर डी सी -" मेंटेनेंस का काम आलोक चतुर्वेदी ही देखते हैं। वही इसके इन चार्ज हैं। मैं अभी नया नया आया हूँ। लेकिन फिर भी मैं मंगलवार तक आफिस में आता हूँ तो दिखवाता हूँ। आप सारी जानकारी फ़ोटो सहित हमारे व्हाट्सएप्प नंबर में भेज दें। हम कार्यवाही करवाएंगे।" मोबाइल 9981050208

संलग्न - ज़िला रीवा के क्योटी से कलवारी वाया लालगांव - भठवा-हिनौती सड़क मार्ग के विभिन्न स्थलों शिसवा, लालगांव, भठवा, हिनौती, भलुहई, डाढ़, जमुई और कलवारी पर सड़क के किनारे उखड़ी हुई पट्टियां जो आगे बढ़कर पूरे सड़क को नुकसान पहुचाने की स्थिति में हैं.

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शिवानन्द द्विवेदी, सामाजिक एवं मानवाधिकार कार्यकर्ता,रीवा मप्र,

  मोबाइल - 7869992139, 9589152587

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